यूनाइटेड सिख्स ने पंजाब के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए 3-चरणों का व्यापक पुनर्वास कार्यक्रम शुरू किया

एक्टर गुरप्रीत सिंह घुग्गी ने यूनाइटेड सिख के पुनर्वास कार्यक्रम में सहयोग किया

चंडीगढ़, 27 जुलाई, 2023: (जसप्रीत सिंह) बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक राहत प्रयास जारी रखते हुए, वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन- यूनाइटेड सिख्स ने अपने 3-चरणों वाले व्यापक राहत कार्यक्रम के साथ प्रभावित लोगों के पुनर्वास का लक्ष्य रखा है।

ग्रामीण पंजाब के बड़े हिस्से को जलमग्न करने वाली विनाशकारी बाढ़ के मद्देनजर, संगठन के स्वयंसेवक आनंदपुर साहिब, कीरतपुर साहिब, रूपनगर, चमकौर साहिब, माछीवाड़ा (लुधियाना), पटियाला, शाहपुर (जालंधर), मनसा और सरदूलगढ़ में चिकित्सा सहायता एवं आपातकालीन राहत सामग्री के साथ 500 से अधिक गांवों तक पहुंच गए हैं। इसकी टीमें डेरा बाबा नानक के दुर्गम गांवों में भी राहत कार्यों के लिए भी पहुंच गई हैं।

पहले से ही जारी प्रथम चरण में, ये टीमें पंजाब के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में परेशान-हाल परिवारों को तत्काल राहत प्रदान करने में जुटी हैं। बचाव अभियान चलाकर, वे प्रभावित परिवारों और उनके पशुओं को आपातकालीन राहत आपूर्ति प्रदान कर रही हैं। स्वयंसेवक प्रभावित परिवारों तक भोजन, पानी, कपड़े, तंबू, चारा और अन्य आवश्यक वस्तुओं के साथ पहुंच रहे हैं। समर्पित टीमें यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं कि इस चुनौतीपूर्ण समय में प्रभावित व्यक्तियों तक बुनियादी ज़रूरतें पहुंच सकें। इसके अतिरिक्त, वे बाढ़ से प्रभावित लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एम्बुलेंस सेवाएं, चिकित्सा देखभाल और आवश्यक दवाएं प्रदान कर रही हैं।

प्रारंभिक बचाव और राहत प्रयास पूरे हो जाने के बाद, दूसरे चरण में प्रभावित समुदायों के पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वे उन घरों के पुनर्निर्माण की दिशा में काम करेंगे जो नष्ट हो गए हैं और उन लोगों को सहायता प्रदान करेंगे जिनके पशु भी नहीं रहे। इसके अतिरिक्त, उनका लक्ष्य पुनर्वास के दौरान उत्पन्न होने वाली आवश्यकताओं के लिए तत्काल आर्थिक सहायता प्रदान करना भी है, जिससे परिवारों को अपने पैरों पर वापस आने में मदद मिल सके। शिक्षा, चिकित्सा और जांच प्रदान करने के लिए चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे।

अपने दीर्घकालिक पुनर्वास के तीसरे चरण में, संगठन का लक्ष्य प्रोजेक्ट कीर्ति को बाढ़ प्रभावित परिवारों तक ले जाना है। वे प्रभावित किसानों के लिए स्थायी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए बीज और उर्वरक उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा, खेती के बाहर करियर तलाशने वालों के लिए, उनका लक्ष्य ई-रिक्शा, फूड कार्ट, सिलाई मशीन जैसे आवश्यक संसाधनों से लैस करना और नौकरी के लिए कौशल, प्रशिक्षण और प्रमाणन प्रदान करना है। इन प्रयासों के माध्यम से, वे प्रभावित समुदायों को

एक कार्यक्रम में करीब 100 ब्लॉगर्स के बीच बोलते हुए, अभिनेता गुरप्रीत सिंह घुग्गी ने कहा। “यूनाइटेड सिख्स संगठन दुनिया में हर बड़ी आपदा के समय सबसे आगे रहा है। संगठन पंजाब में कई परिवर्तनकारी प्रोजेक्ट चला रहा है। इसके स्वयंसेवक प्रभावित क्षेत्रों में आपातकालीन राहत पहुंचाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। यूनाइटेड सिख्स की तीन चरणों की राहत योजना पंजाब के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और पुनर्वास में मदद करने में महत्वपूर्ण साबित होगी।”

यूनाइटेड सिख्स के निदेशक, अमृतपाल सिंह ने कहा, “आप सबका योगदान हमें इन महत्वपूर्ण चरणों को प्रभावी ढंग से पूरा करने और इस आपदा से प्रभावित लोगों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाने में सक्षम करेगा। हम दानदाताओं के सहयोग से पंजाब का पुनर्निर्माण करने की दिशा में अग्रसर हैं।”
मदद प्रदान करने के लिए इस लिंक का प्रयोग करें: https://unitedsikhs.org/panjab-flood-relief

Team Filmi Bytes

fb profile

Team FilmiBytes.com

Share:

Team FilmiBytes.com

Related Articles